Wednesday, May 14, 2014

IIT जाने का सपना टूटा तो IGNOU से की पढ़ाई, Microsoft से 5 करोड़ का ऑफर

हालात से हार नहीं मान लगातार आगे बढ़ने के जज्‍बे की एक और मिसाल सामने आई है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र के नीमवाला गांव के निवासी विरेंदर रायका को दुनिया की जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने करीब 5 करोड़ रुपए का सालाना पैकेज ऑफर किया है। विरेंदर ने इग्‍नू से बीटेक किया है। गौरतलब है कि उनका सपना आईआईटी से पढ़ने का था, लेकिन गरीबी की वजह से वह आईआईटी में दाखिला नहीं ले सके थे। विरेंदर ने एंटी हैकिंग सॉफ्टवेयर डेवलप कर दुनिया को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। माइक्रोसॉफ्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पीटर केलिन की ओर से विरेंदर को जारी ऑफर लेटर में ज्वॉइनिंग के लिए 4 दिसंबर, 2014 तक का वक्‍त दिया गया है।


विरेंदर ने 2010 में आईआईटी के लिए क्वालिफाइ किया था। लेकिन घर की खराब आर्थिक स्थिति के कारण उन्‍हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी। विरेंदर ने फिर 2011 में इग्नू में एडमिशन लिया। इसके बाद वह ट्यूशन पढ़ाकर अपनी पढ़ाई का खर्चा निकालते रहे।
गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट ने दिसंबर 2013 में उन्‍हें 1.12 करोड़ रुपए का पैकेज ऑफर किया था, लेकिन वह ज्‍वॉइन करने को राजी नहीं हुए। बाद में 2014 में इसी कंपनी ने दोबारा उन्‍हें 4.85 करोड़ रुपए का ऑफर किया।

0 comments:

Post a Comment